Rajasthan Board question papers

Rajasthan Board Paper


 

 

DE II - 206

प्रारम्भिक शिक्षा शास्त्र द्विवर्षीय डिप्लोमा (डी.एल.एड.) (द्वितीय वर्ष) परीक्षा, 2021

(नवीन पाठ्यक्रमानुसार)

गणित शिक्षण

षष्टम् प्रश्न पत्र

 

समय : 3 घंटा                                              पूर्णाक : 60

परीक्षार्थियों के लिए सामान्य निर्देश :–

() सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं।

(ब) सभी प्रश्नों के अंक सामने अंकित हैं।

(स) प्रश्न संख्या 1 से 4 बहुविकल्पीय हैं। इनमे से सही उत्तर का चयन कर उत्तर पुस्तिका में लिखना हैं।

 

1. गणित उस मानव चिंतन का परिणाम है जो अनुभवों से स्वतन्त्र तथा सत्य के अनुरूप है" यह कथन है-

(अ) आइन्सटीन का

(ब) यंग का

(स) रापबर्न का

(द) काष्ट का

 

2. निम्न में से पूर्ण संख्याओं का समूह है-

() {1,2,3,...}

() {0,1,2,3,......}

() {2,4,6,...}

() {...,-3,-2,-1,0,1,2,3,...}

 

3. r त्रिज्या वालें व h उचाई वाले बेलन का आयतन है-

(अ)  πr3

(ब)  πr2h

(स) πr2h

(द) 2πrh

 

4. 5, 8, 11 का माध्य है-

(अ) 13

(ब) 12

(स) 19

(द) 16

 

5. कथन को स्पष्ट करें ।

6. स्वयं सिद्ध सत्य से क्या तात्पर्य है ।

7. भाज्कता नियम के अन्तर्गत 7 से विभाजयता के नियम को स्पष्ट करे ।

8. आंकलन क्यों आवश्यक है? कोई चार मुख्य कारण लिखिए ।

9. सममिति को समझाते हुए इसकी विशेषताएं लिखिए ।

10. बीजगणित शिक्षण का महत्व स्पष्ट कीजिए ।

11. प्राथमिक व द्वितीयक आँकडों को स्पष्ट करते हुए इनमें अन्तर लिखिए ।

12. उच्च प्राथमिक स्तर पर बेलन के आयतन के सूत्र को स्थापित करों ।

13. साधारण ब्याज की दर से कोई धन  वर्ष में 456 रू. और 4 वर्ष में 464 रू. हो जाता है। मूलधन और ब्याज की दर ज्ञात करो ।

14. एक बॉक्स की लम्बाई, चौडाई व ऊँचाई क्रमशः 1.20 मीटर, 0.80 मीटर व 0.60 मीटर है। पृष्ठीय क्षेत्रफल ज्ञात करो ।

15. अभाज्य संख्या का तात्पर्य स्पष्ट करते हुए 1 से 100 तक के मध्य अभाज्य संख्याओं को लिखो ।

16. समीकरण 2x+y=83x-y=5 को हल करो ।

 

17. एल्गोरिदम की अवधारणा को समझाइये । दिन-प्रतिदिन के गणित एल्गोरिदम को स्पष्ट करें।

अथवा

स्थानिक समझ तथा प्रत्यक्षीकरण को विस्तृत रूप से समझाइये ।

 

18. “बीज गणित, अंकगणित का सामान्यीकृत रूप है" इस कथन को उदाहरण सहित विस्तृत रूप समझाइये ।

अथवा

"प्रतीकीकरण" को स्पष्ट करे एवं प्रक्रिया से नियम की ओर बढने के चरणों को लिखिए।

 

19. आकलन प्रक्रिया के विभिन्न पक्षों को लिखिए एवं उन्हें समझाइये |

अथवा

सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया को विस्तृत रूप से समझाइये।

 

20. उचित पैमाना मानकर निम्नांकित आँकड़ों का आयत चित्र खीचिंए-

समय

(Sec.. में)

0-30

30-60

60-70

70-80

80-100

100-150

संख्या

 

2

10

17

25

25

6

 

अथवा

किसी विद्यालय में कक्षा VII के पांच खण्डों के विद्यार्थियों की संख्या निम्नानुसार है-

खण्ड

 

A

B

C

D

E

विद्यार्थी संख्या

42

36

44

39

40

 

इस का दण्ड लेखाचित्र खीचिंए ।


Download deled 2 year ganit shikshan deii 206 2021